टीम इंडिया में बल्लेबाजी क्रम को लेकर माथापच्ची शुरू

चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली जीत से टीम इंडिया उत्साह से लबरेज है, लेकिन बतौर ओपनर सहवाग की लगातार नाकामी चिंता का सबब है। लिहाजा दूसरे टेस्ट के लिए टीम प्रबंधन को बल्लेबाजी क्रम को लेकर थोड़ी माथापच्ची करनी पड़ सकती है।

नंबर सात पर धोनी का दोहरा शतक ठोकना भी अपने आप में एक उपल‌ब्धि है। ऐसे में दिग्गज क्रिकेटरों का कहना है कि धोनी को ऊपर के क्रम पर भेजना टीम इंडिया के लिए फायदेमंद रहेगा। पूर्व भारतीय कप्‍तान राहुल द्रविड़ धोनी को नंबर छह पर भेजने की वकालत की है। उनका कहना है कि धोनी अगर नंबर छह पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो उन्हें हमेशा बड़ा स्कोर बनाने में मदद मिलेगी।

पांचवें नंबर पर उतरें सहवाग
सहवाग का लगातार फ्लॉफ होना टीम के लिए चिंता का सबब है। अपने रिफ्लेक्‍शन को सुधारने के लिए उन्होंने चश्मा जरूर लगा लिया है, लेकिन यह उनके स्टाइल से मेल नहीं खाता है। साथ ही पिछले पांच टेस्ट के उनके प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने नौ पारियों में 30.44 के औसत से केवल 274 रन बनाए हैं, जिनमें उनका एक शतक भी शामिल है।

तब उन्होंने नवंबर 2012 में अहमदाबाद टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 117 रन बनाए थे। लेकिन इसके बाद वह कोई कारनामा करने में नाकाम रहे। इस मैच से पहले भी वह अपने खराब फार्म में जूझ रहे थे। काफी आलोचनाओं के बाद उन्होंने दो नवंबर 2012 को उत्तर प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मुकाबले में 107 रन की पारी खेली थी लेकिन तब उन्होंने पांचवें नंबर पर खेला था।

सहवाग के पिछले चार मैचों को प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने नवंबर-दिसंबर 2012 के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में 30 और 09 रन, कोलकाता टेस्ट में 23 और 49 रन और नागपुर टेस्ट में 00 रन बनाए जबकि फरवरी 2013 चेन्नई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 02 और 19 रन की पारी खेली। अगर सहवाग हैदराबाद टेस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं तो किसी एक को नंबर टू पर भेजना होगा।

वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड
:- 219 रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले पांच टेस्ट मैचों की दस पारियों में हैं।
:- 294 रन इंग्लैंड के खिलाफ पिछले छह मैचों की 12 पारियों में हैं।

अपने घर में भी नहीं चला बल्ला
:- घरेलू जमीन पर खेले पिछले दस टेस्ट में सहवाग ने 38.5 की औसत से सिर्फ 647 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और तीन पचासे हैं।

विदेशी जमीन पर
:- विदेशी जमीन पर खेले पिछले छह टेस्ट में वीरू ने 19.91 की मामूली औसत से सिर्फ 67 रन ही बनाए।
:- पिछले 21 टेस्ट मैचों में सहवाग ने सिर्फ एक शतक बनाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मोटेरा में 04 नवंबर 2010 में शतक जड़ने के बाद उन्होंने करीब दो साल बाद मोटेरा में ही इंग्लैंड के खिलाफ 15 नवंबर 2012 में आखिरी शतक जड़ा।

Related posts